Jankari

One Time Password (OTP) क्या होता है, पूरी जानकारी

Hello Friends, क्या आप जानना चाहते हैं कि otp kya hai, otp means in hindi या otp meaning in hindi क्या होता है तो इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी आप सभी को इस पोस्ट में मिल जाएगी.

One Time Password यानि की OTP आज के डिजिटल वर्ल्ड का एक महत्वपूर्ण हिसा है और इसके बारे में जानना आप सभी के लिए बहुत ही आवश्यक है.

तो क्या आप जानते हैं कि OTP क्या है? यदि नहीं, तो ये पोस्ट पढने के बाद आप आसानी से सिख जायेंगे कि One Time Password (OTP) क्या है और इसका उपयोग कहाँ होता है.

हम जब घर बैठे अब रिचार्ज करते हैं या ऑनलाइन शौपिंग करते हैं तो इसके लिए एक सुरक्षा काफी जरुरी है और इसी में काम आता है आपका One Time Password (OTP).

यदि आप अपने बैंक से ऑनलाइन transaction करते हैं तो उस समय ये वेरीफाई करने के लिए की ये आप ही हैं आपके फ़ोन नंबर पर एक One Time Password (OTP) भेजा जाता है जिसे आपको वहां पर इंटर करके वेरीफाई करना होता है.

यहाँ तक की यदि कोई अकाउंट आप क्रिएट करते हैं या लॉग इन करते हैं तो वहां पर भी आपसे One Time Password (OTP) पूछा जाता है जो कि आपके मोबाइल नंबर पर बेजा जाता है.

One Time Password या OTP क्या है?

तो अब आप सभी के लिए जानना जरुरी है की OTP क्या है, तो आपको बता दें कि OTP का फुल फॉर्म One Time Password होता है. या एक सिक्यूरिटी कोड होता है जो सामान्यतः 4 या 6 अंको का होता है. जब हम कोई online transactions करते हैं तो उसका सत्यापन के लिए हमें OTP इंटर करना होता है.

जब हम किसी साईट पर जाकर पेमेंट क्रेट हैं अपने एटीएम या इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से तो वेरीफाई करने के लिए एक OTP भेजा जाता है उस बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल पर और फिर जब आप उस OTP को वहां पर इंटर करते हैं तो आपका पेमेंट सफल हो जाता है.

OTP Ka Use Kyon Hota Hai

जब किसी साईट पर अकाउंट बनाते हैं तो हमें username और पासवर्ड दिया जाता है. अब कई बार ऐसा हो सकता है कि आपका पासवर्ड कोई जान गया हो या किसी ने हैक कर लिया हो. तो ऐसे अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए OTP का उपयोग किया जाता है.

मतलब ये कि यदि आप username और पासवर्ड जानते हैं भी हैं तव भी आपको आपके फ़ोन पर एक OTP भेजा जाता है ताकि कोई और उसमे लॉग इन नहीं कर सके.

यह आपके खाते की सुरक्षा के लिए बहुत जरुरी है चाहे वो बैंक से रिलेटेड हो या कोई अन्य ऑनलाइन अकाउंट जिसका उपयोग आप करते हैं.

इसे हमें एक extra protection भी आपके खाते पर कह सकते हैं.

इसके द्वारा हमारे Google account, net banking account, bank account  इत्यादि को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है.

क्योंकि OTP हमेशा बदलती रहती है इसमे में यदि आपका पासवर्ड कोई जानता भी तव भी वो आपके अकाउंट को लॉग इन नहीं कर पायेगा यदि आपने 2 step verification ऑन कर रखा है तो.

तो इस तरह OTP आपके लिए एक अच्छा संसाधन है जिसका ऊपयोग आप अपने आप को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं.

इसमे में आप अपने उन अकाउंट में भी OTP वाले नियम को सेट कर सकते हैं जिसमे ये अभी तक नहीं है और ये नियम कहलाता है 2-step verification.

आप यदि बार बार अपने सिम पर OTP नहीं चाहते हैं तो आप Google Authentication एप्प का भी उपयोग कर सकते हैं जिसे आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा अपने मोबाइल में.

तो इस तरह आज के इस पोस्ट में आप सभी ने OTP के बारे में जाना विस्तार से. आशा है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पसंद आने पर इस पोस्ट को शेयर जरुर करें.

धन्यवाद.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

1 Comment

Leave a Comment