Android Hindi Tech Tricks

Phone Se Duplicate Photo Kaise Delete Karen Uski Jankari

Written by Mohit Negi

How to delete duplicate photo from mobile In hindi

आज अधिकतर स्मार्टफोन में storage की समस्या बनी रहती है। जिस कारण यूज़र्स फ़ोन मेमोरी को बढ़ाने के लिए महंगे स्मार्टफोन तथा sd कार्ड का उपयोग करते हैं। लेकिन अक्सर हमारे स्मार्टफोन में whatsapp, फेसबुक आदि group की फ़ोटो गैलरी में save रहती है,जिससे कई बार यह इमेज दोबारा डाउनलोड हो जाने के कारण duplicate फ़ोटो का रूप ले लेती हैं। औऱ बाद में यह संख्या अधिक होने के कारण इन्हें डिलीट करने के साथ ही स्टोरेज के लिए भी समस्या उत्पन्न होती है। अतः हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि हम अपने फोन में मौजूद किसी भी app की डुप्लीकेट फ़ोटो को कैसे डिलीट कर सकते हैं। प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर की इस समस्या को देखते हुए हम इस लेख में एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से किसी स्मार्टफोन की डुप्लीकेट फ़ोटो को मात्र दो मिनट में remove कर सकते हैं। स्मार्टफोन से डुप्लीकेट फ़ोटो डिलीट करने के लिए आपको नीचे दिये गए कुछ सरल स्टेप्स को ध्यानपूर्वक देखना होगा।

Phone Se Duplicate Photo Kaise Delete Karen Uski Jankari

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में play store ओपन कीजिये तथा यहाँ सर्च बार में Remo duplicate photo remover नाम की इस app को install करना होगा जिसे आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

सफलतापूर्वक app इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कर लीजिए। अब यहाँ सबसे पहले Scan का बटन दिखाई दे रहा है, scan पर tap कर लीजिये जिससे यह app हमारे फ़ोन में मौजूद सभी इमेजेज को चेक करेगा।

कुछ ही समय में यह फोटो स्कैनिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

तथा यह app आपके फ़ोन में मौजूद सभी डुप्लीकेट फ़ोटो के बारे में बताएगा। तथा ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट के आधार पर ok पर tap कीजिये।

बस इतना करने के पश्चात अब इन डुप्लीकेट फ़ोटो को डिलीट करने के लिए कुछ निर्देश show होंगे आप स्क्रीन पर कही भी tap कर लीजिए।

अब यदि आप इन सभी डुप्लीकेट फोटो को डिलीट करना चाहते हैं, तो ऊपर menu आइकॉन पर tap कर select all पर tap कर लीजिए। अन्यथा आप इन फ़ोटो को set को सेलेक्ट कर एक-एक कर डुप्लीकेट फ़ोटो डिलीट कर सकते है।

उदाहरण के लिए यदि हमें सभी डुप्लीकेट फ़ोटो को एक साथ डिलीट करना है, तो हम select all कर नीचे डिलीट आइकॉन पर tap कर सभी डुप्लीकेट फ़ोटो एक समय पर डिलीट कर सकते हैं।

बस इस तरह हम आसानी से ऊपर दिए गए steps का पालन कर मोबाइल से सभी प्रकार की डुप्लीकेट फ़ोटो को डिलीट कर सकते हैं। यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर इस लेख से जुड़े अपने सवालो तथा विचारों को बता सकते हैं। हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

About the author

Mohit Negi

Leave a Comment