Android

Android क्या है? उसकी पूरी जानकारी!

Android Kya Hai
Written by Mohit Negi

What is Android in Hindi

यदि आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपने Android शब्द का नाम जरूर सुना होगा। आज दुनिया भर में Android स्मार्टफोन सबसे अधिक उपयोग किये जाते हैं क्योंकि android ने हमेशा लोगों की आवश्यकताओं को समझ कर उचित दाम में Android smartphones को लॉन्च किया।

यदि आप भी एक Android यूजर हैं और इस समय Android फ़ोन पर ही इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आज का यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको Android क्या है ? उसके बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं।

 

 

Android क्या है? उसकी पूरी जानकारी!

android google द्वारा विकसित किया गया mobile operating system है। Android को linux kernal तथा अन्य open source software से तैयार किया है। जिसे ख़ासतौर पर touch screen तथा tablet पर कार्य करने के लिए बनाया गया है। परंतु वर्तमान में google आज न सिर्फ android स्मार्टफोन बल्कि Android Tv, घड़ी आदि जैसे devices को उनके interface के आधार पर उनमें आकर्षक फीचर उपलब्ध कर बाजार में लॉन्च कर चुका हैे।

आज android स्मार्टफोन भारत समते दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला operating system है। android का interface काफी आकर्षक है जिससे screen में tapping, swiping, pinching आदि virtual keyboard भी दिया गया है। उसके साथ ही internal hardware accelerometer, gyroscopes, और proximity senser आदि आमतौर पर किसी android स्मार्टफोन मे पाए जाते हैं।

android की शुरुआत कब और क्यों कि गई?

साल 2007 में जब Android लांच नहीं हुआ था तब उस समय हम केवल फ़ोन में मौजूद inbuilt games या apps का इस्तेमाल कर सकते थे। इसी को देखते हुए साल 2007 में google ने linux software पर आधारित android operating system लॉन्च किया। जिस वजह से आज हम एक स्मार्टफोन में कई games, social apps को आसानी से run कर सकते हैं।

Android का इतिहास

शरुवात में android inc (कंपनी) की योजना android को digital camera के तौर पर लॉन्च करने की थी। परंतु भविष्य में कैमरे के स्थान पर फ़ोन में अधिक बदलाव को देखते हुए Android inc. की खोज साल 2003 में Andy rubin समेत तीन अन्य व्यक्तियों द्वारा की गई। परन्तु दो साल बाद july 2005 में google ने 50 मिलियन डॉलर में android की भविष्य में उपयोगी शक्तिशाली क्षमता को देखते हुए इसे खरीद लिया। औऱ Andy rubin को Android developer का मुख्य पद दे दिया। साल 2008 में पहले android स्मार्टफोन को लॉन्च करने के बाद android ने फ़ीचर्स को अपग्रेड करने के लिए समय-समय पर नए version(संस्करण) को लाता रहा।

आज android दुनिया भर में 100 भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा android क पहले version 1.0 को नवंबर साल 2007 में लॉन्च किया था। वर्तमान में Android का letest version “pie’ 9.0 है जिसे अगस्त 2018 में लांच किया गया है। android smartphones 2011 से पूरी दुनिया मे सबसे खरीदा जाने वाला है।

आखिर android फ़ोन लोगों की पहली पसंद क्यों?

android फोन की लोकप्रियता का मुख्य कारण इसमें मौजूद ऑपरेटिंग system है जिसका उपयोग करना किसी भी user के लिए बेहद आसान है। इसके अलावा google द्वारा दिए गए updates android system में सीधे तौर पर प्राप्त होते हैं। इसके अलावा दूसरे मुख्य कारण है यह है कि android samrtphone अन्य ios ,windows आदि ऑपरेटिंग system के मुकाबले सस्ते मिलते हैं।

आज के इस लेख में आपने सरल शब्दों में जाना कि android क्या है? हमें उम्मीद है यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। इसके साथ ही यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें नीचे comment कर जरूर बताएं।

 

 

About the author

Mohit Negi

3 Comments

Leave a Comment