Android Hindi Tricks

Top Android Tips and Tricks in Hindi [ Latest ]

Top Android Tips and Tricks in Hindi [ Latest ]

Hello Friends, यदि आप भी गूगल पर Top Android Tips and Tricks के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पढ़ क्योंकि इस पोस्ट में आपको मिलेगी कुछ बेहतरीन Android Tips and Tricks हिंदी में.

दोस्तों, आज सभी के पास कम से कम एक एंड्राइड फ़ोन तो होता ही है क्योंकि अब ये पहले से काफी सस्ते में मिलते हैं और इसके साथ है आसानी से ऑफलाइन या ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

आप अपने पसंद का कोई भी फ़ोन काफी आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं जिसके लिये निचे का ये पोस्ट आपको काफी अच्छी लगेगी.

तो आते हैं आज के इस टॉपिक पर और बात करते हैं Top Android Tips and Tricks के बारे में जिससे आपको एंड्राइड फ़ोन के बारे में और अधिक पता चल सके और इसका आनंद आप बेहतर तरीके से उठा सकें.

Top Android Tips and Tricks in Hindi

तो ये रही कुछ शानदार Top Android Tips and Tricks हिंदी में बारी बारी से ….

एंड्राइड फ़ोन को कंप्यूटर का लुक कैसे दें ?

यदि आप चाहते हैं कि आपका एंड्राइड फ़ोन का लुक एक कंप्यूटर जैसा हो जाये तो आप ऐसा काफी आसानी से कर सकते हैं अपने फ़ोन में सिर्फ एक एप्प की मदद से.

दोस्तों, इसके लिए आपको अपने फ़ोन में window launcher एप्प को डाउनलोड करना होगा. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने का लिंक निचे दिया गया है.

Download

आप ऊपर के लिंक से window launcher एप्प को डाउनलोड कर इसे activate कर दें और इसे डिफ़ॉल्ट लांचर के रूप में सेव कर दें और इसके बाद आपके एंड्राइड फ़ोन का लुक बिलकुल एक कंप्यूटर के तरह हो जायेगा जैसा कि आप निचे इमेज में देख सकते हैं.

एंड्राइड फ़ोन का स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें ?

यदि आप अपने एंड्राइड फ़ोन का स्क्रीन रिकॉर्ड करके इसका विडियो बनाना चाहते हैं तो आप ऐसा काफी आसानी से कर सकते हैं निचे बताये गए तरीके के जरिये.

इसके लिए आपको अपने फ़ोन में best screen recorder इनस्टॉल करना होगा और इसके बाद आप काफी आसानी से अपने फ़ोन का स्क्रीन रिकॉर्ड कर पाएंगे.

इसके लिए आप अपने फ़ोन में DU Recorder को प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर लें जिसे डाउनलोड करने का लिंक आपको निचे दिया गया है.

Download

ये एक बेहतरीन एप्प है जिसके द्वारा आप बिलकुल फ्री में अपने अपने मोबाइल का स्क्रीन रिकॉर्ड कर विडियो बना सकते हैं.

इसके उपयोग करके आप कोई भी टेक या अन्य टुटोरिअल बनाकर इसे YouTube या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं.

एंड्राइड फ़ोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं ?

यदि आपके एंड्राइड फ़ोन की बैटरी बहुत जल्द ख़त्म हो जाती है तो ये एंड्राइड टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित होगा.

दोस्तों, हमारे फ़ोन के बैटरी जल्दी तब ख़त्म होती है जब कोई एप्प बैकग्राउंड में ओपन रहता है या फिर हमारे फ़ोन के brightness अधिक होती है या अन्य कारणों से.

ऐसे में आपको Battery Doctor-Battery Life Saver & Battery Cooler एप्प इसमें काफी मदद करेगा जिससे आपके फ़ोन की बैटरी कम खपत होगी और आपका बैटरी ज्यादा समय तक चलेगा.

आप Battery Doctor-Battery Life Saver & Battery Cooler को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या निचे के लिंक से डायरेक्टली डाउनलोड कर सकते हैं.

Download

इसे इंस्टाल करके इसे अपने फ़ोन में एक्सेस दे दें और इसके बाद ये एप्प आपके बैटरी को ज्यादा समय तक चलाने में मदद करेगा.

एंड्राइड फ़ोन हैंग होने पर क्या करें ?

यदि आपका एंड्राइड फ़ोन हैंग हो गया है या बार बार हो जाता है तो इसके लिए आप निचे के ट्रिक्स को फोल्लो करें.

दोस्तों आपका फ़ोन अधिक हैंग तव होता है जब आपके फ़ोन में रैम कम होता है और ज्यदा एप्प का उपयोग करते हैं. ऐसे में आप अपने फ़ोन से वो एप्प को uninstall कर दें जिसका उपयोग आप नहीं करते हैं.

इसके अलावे बैकग्राउंड में भी ढेर सारे एप्प एक साथ ओपन रहने से भी आपका फ़ोन हैंग होंगे लगता है ऐसे में आप अपने फ़ोन के task manager बाले बटन पर क्लिक कर सारे एप्प को बंद कर दें. इस प्रकार आपका फ़ोन फिर से सही से चलने लगेगा.

एंड्राइड फाइल में किसी फाइल को कैसे छुपायें ?

यदि आप अपने एंड्राइड फ़ोन में किसी फाइल या फोल्डर को छुपाना चाहते हैं तो आप ऐसा काफी आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप निचे के इस पोस्ट को विस्तार से पढ़ें.

यहाँ पर आपको शोर्ट में बताये तो आपको उस फाइल या फोल्डर के नाम के आगे . लगा देना है. यानि कि यदि उस फोल्डर का नाम video है तो आपको उसे एडिट कर .video कर देना है.

इसके बाद आपका वो फोल्डर हाईड हो जायेगा जो फाइल मेनेजर में नहीं दिखेगा और उसे दुबारा देखें एक लिए आपको मेनू में जानकर show hidden folders पर क्लिक करना होगा जिसके बारे में विस्तार से आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

तो आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होती जिसमे आप सभी ने एंड्राइड से संबंधित टिप्स एंड ट्रिक्स सीखे.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

3 Comments

Leave a Comment