Computer Hindi Tricks

महत्वपूर्ण Keyboard Shortcut Keys (in Hindi)

Written by Mohit Negi

15 useful keyboard shortcut tips in hindi

आज कंप्यूटर के इस युग मे हम घर बैठे अनेक कार्य आसानी तथा तेजी से कर सकते हैं। आज कंप्यूटर का उपयोग घर तथा ऑफिस दोनों जगह किया जाता है जिसकी मदद से हम इंटरनेट की सहायता से मनोरंजन, ज्ञान तथा विविध प्रकार की जानकारियां मात्र एक click कर प्राप्त कर सकते हैं। क्याआप भी रोजाना घर हो या ऑफिस कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आज के इस लेख को ध्यान से समझना चाहिये क्योंकि इस लेख में हम आपको 15 उपयोगी keyboard shortcut keys बता रहे हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि keyboard कंप्यूटर का एक प्रमुख अंग माना जाता है। इसलिए यदि आप एक computer user हैं तो यह शॉर्टकट keys आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इन shortcut keys का उपयोग कर आप अपने कार्य को सरल तथा तेज बना सकते हैं।

यहाँ हम आपको जिन shortcut keys के बारे में बताने जा रहे हैं हो सकता है आप कुछ शॉर्टकट keys का उपयोग पहले से जानते हैं। परंतु यदि आप नही जानते तो आपको इन keyboard shortcut keys के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

CTRL+Z = Undo

यदि आप नियमित रूप से कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप कभी-कभी किसी text या software में एडिटिंग करते समय उस कार्य को एक step पीछे ला सकते हैं। यह आप keyboard में ctrl के साथ X key press कर आसानी से कर सकते हैं।

CTRL+X = cut

यदि आपको किसी text, image या file आदि को copy नहीं बल्कि cut करना है। तो आप ctrl+X keys का उपयोग कर सकते हैं। हम cut की गई file को केवल एक बार ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर paste कर move कर सकते हैं। जबकि copy करने पर हम किसी file या text आदि को अनेक बार paste कर सकते हैं।

copy paste in computer

इसके अलावा किसी text, file आदि को copy करने के लिए आप keyboard में ctrl+C keys का उपयोग कर सकते हैं। और उस copy किये गए text को paste करने के लिए आप ctrl+V press कर लीजिए।

open my computer

जैसा कि हम जानते हैं my computer बेहद उपयोगी फ़ीचर होता है। आप keyboard से window button के साथ E press कर सीधे my computer open कर सकते हैं।

open Run command

run command की मदद से हम कंप्यूटर में मौजूद अनेक fetaures का इस्तेमाल कर सकते हैं। Run command को open करने के लिए हमें window button के साथ R key press करनी होगी। यहाँ हम आपको कंप्यूटर में मौजूद कुछ उपयोगी फ़ीचर्स के बारे मे बता रहे हैं जिन्हें हम run command की मदद से ओपन कर सकते हैं।

open control command=control

open calculator=calc

open ms-paint=mspaint

open cmd prompt=cmd

open window media player=wmplayer

Minimize window

keyboard से window के साथ M key press करने पर आप जिस भी app पर कार्य कर रहे है, window minimize हो जाएगी तथा आप सीधे desktop पर पहुँच जाएंगे।

close programme

यदि आप किसी window या app पर कार्य कर रहे हैं और उसे close करना चाहते हैं तो इसके लिए कीबोर्ड से alt key के साथ F4 key दबाने पर आप किसी app को सीधे बंद कर सकते हैं।

back&forward arrow’s

जिस प्रकार mouse की मदद से आप किसी app में एक step आगे या पीछे करने के लिए ऊपर arrow key’s पर क्लिक करते हैं। उसी प्रकार आप keyboard में alt key के साथ right तथा left arrow को दबाकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

use home&end key

कीबोर्ड से ctrl के साथ home keys दबाने पर आप किसी document के top( शुरुवात ) पर पहुँच जाएंगे। औऱ इसके साथ ही ctrl+end key दबाने पर documemt में सबसे नीचे पहुँच जाएंगे।

ctrl+A

किसी folder में मौजूद files, document या page में पूरा text select करने के लिए ctrl के साथ A key का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ctrl+W

वर्तमान window या किसी file को बंद करने के लिए keyboard से ctrl key के साथ W press कर सकते हैं।

open file

winword, excel आदि किसी app में कार्य करते हुए यदि हमें कोई file open करनी है तो ctrl के साथ O key दबाकर आसानी से कर सकते हैं।इसके साथ ही किसी file को save करने के लिये ctrl के साथ s key का उपयोग कर सकते हैं।

F5

browsing करते समय यदि आपको किसी page को reload करना हो तो आप F5 key press कर सकते हैं।

ctrl+T

ब्राउज़िंग करते समय यदि आपको नया tab open करना है तो ctrl key के साथ T press कर सकते हैं।

alt+Tab

यदि आप एक open किये गए किसी app से दूसरे app पर सीधे पहुँचना चाहते हैं तो इसके लिए alt key के साथ tab key दबा सकते हैं।

हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा यदि आपका इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप बेहिचक नीचे comment कर सकते हैं।

WhatsApp पर अपना स्टीकर बनाकर कैसे भेजें

एक कंप्यूटर से दुसरे में फाइल भेजने की पूरी जानकारी

Android / iPhone पर Full Size में Instagram प्रोफ़ाइल Pic कैसे डाउनलोड करें ?

PAN कार्ड क्या है, ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें ?

About the author

Mohit Negi

4 Comments

Leave a Comment